News

LIVE: हैकथॉन में बोले पीएम मोदी- देश के विकास में युवाओं का बड़ा योगदान

  • हैकथॉन के ग्रैंड फिनाले को संबोधित कर रहे पीएम मोदी
  • ऑनलाइन किया जा रहा है हैकथॉन का ऑनलाइन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दुनिया के सबसे बड़े ऑनलाइन हैकथॉन के ग्रैंड फिनाले को संबोधित कर रहे हैं. छात्रों को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि इन परिस्थितियों में इस प्रतियोगिता को कराना पहली चुनौती थी. पीएम ने कहा कि जिन चुनौतियों पर आप काम कर रहे हैं, मैं उनके बारे में जानने के लिए उत्सुक हूं.

उन्होंने कहा कि हमारी सुविधाओं को प्रभावी, इंटरैक्टिव और लोगों के अनुकूल बनाने में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस एक बहुत बड़ी सुविधा हो सकती है. पीएम ने छात्रों को बधाई देते हुए कहा कि डेटा-संचालित समाधानों के साथ, हेल्थकेयर समाधान एक बड़ा बदलाव पैदा कर रहे हैं. गरीबों के अधिकांश इलाकों को इस कारण आज सस्ती सेवाएं मिल रही हैं और आयुष्मान भारत योजना के तहत हमारा ये उद्देश्य भी है.

प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत में महिलाओं की स्वच्छता के बारे में जागरूकता बहुत देर से आई है. पिछले छह वर्षों में महिलाएं इस दिशा में प्रयास कर रही हैं.

अपने संबोधन से पहले पीएम मोदी ने ट्वीट किया कि स्मार्ट इंडिया हैकथॉन आइडिया और आविष्कार का जीवंत फोरम बनकर उभरा है. निश्चित रूप से हमारे युवा इस बार अपने आविष्कारों में कोरोना के बाद की दुनिया पर काम कर रहे होंगे. इसके अलावा वे आत्मनिर्भर भारत पर भी काम कर रहें होंगे.

पीएम मोदी ने कहा कि युवा भारत प्रतिभाओं से भरा हुआ है. स्मार्ट इंडिया हैकथॉन 2020 इसी आविष्कार और श्रेष्ठता की भावना को प्रदर्शित करता है.

ये भी पढ़ें- राजस्थान: बागी विधायकों को गहलोत का संदेश- हाईकमान ने माफ किया तो मैं भी गले लगा लूंगा

कोरोना चुनौतियों की वजह से इस बार हैकथॉन का ऑनलाइन आयोजन किया जा रहा है. कार्यक्रम का आयोजन स्पेशल प्लेटफॉर्म के जरिए किया जाएगा. इसमें देशभर के प्रतिभागी हिस्सा ले रहे हैं. स्मार्ट इंडिया हैकथॉन अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद और केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय की ओर से संयुक्त रूप से शुरू किया गया एक राष्ट्रीय कैंपेन है.

ये भी पढ़ें- आडवाणी और जोशी वीडियो कांफ्रेंसिंग से देखेंगे भूमि पूजन, बना ये प्लान

Previous ArticleNext Article

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *