News

1 जून से चलने वाली हैं 200 ट्रेनें, इन स्टेशनों से चलेंगी गाड़ियां

  • 1 जून से फिर पटरियों पर दौड़ेंगी 200 नॉन-एसी ट्रेनें
  • 30 दिन पहले करवा सकेंगे 200 ट्रेनों के लिए टिकट

इंडियन रेलवे यात्रियों की सुविधा के लिए 1 जून से 100 जोड़ी यानी 200 ट्रेनों को चलाने की तैयारी कर चुका है. बता दें कि केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय और गृह मंत्रालय के परामर्श से रेल मंत्रालय ट्रेन सेवाओं की आंशिक बहाली करने जा रही है. ये विशेष सेवा 01 मई, 2020 से वर्तमान में चलाई जा रही श्रमिक एक्सप्रेस और 12 मई, 2020 से चल रही 15 जोड़ी एसी स्पेशल ट्रेनों के अतिरिक्त होंगी. अन्य सभी मेल/एक्सप्रेस, उपनगरीय नियमित सेवाएं अगले निर्देश तक रद्द रहेंगी.

ताजा जानकारी के मुताबिक इनमें से 17 जोड़ी ट्रेनें नई दिल्ली रेलवे स्टेशन से चलेंगी और वापसी में यहीं आकर खत्म होंगी. इसके अलावा 3 जोड़ी ट्रेनें ऐसी होंगी जो नई दिल्ली स्टेशन से पास होंगी. इसके अलावा लखनऊ जंक्शन स्टेशन से 15 जोड़ी ट्रेनें चलेंगी और आएंगी इसके साथ ही लखनऊ जंक्शन होकर दो जोड़ी ट्रेनें गुजरेंगी भी. इसी तरह पूर्व मध्य रेल के विभिन्न स्टेशनों के लिए 31 जोड़ी स्पेशल ट्रेनें चलाई जाएंगी.

यह भी पढ़ें: रिजर्वेशन से पहले जान लें टिकट और यात्रा के 10 नियम

दिल्ली के तमाम स्टेशनों से चलेंगी ट्रेनें

1 जून से 17 जोड़ी ट्रेनें नई दिल्ली रेलवे स्टेशन से चलेंगी और वापस लौटेंगी. इसके अलावा 3 जोड़ी ट्रेनें ऐसी होंगी जो नई दिल्ली स्टेशन से पास होंगी. निजामुद्दीन स्टेशन से 9 जोड़ी ट्रेनें चलेंगी और वापस आएंगी, इसके अलावा 1 जोड़ी ट्रेन यहां से पास होगी. आनंद विहार रेलवे स्टेशन से 5 जोड़ी ट्रेनें चलेंगी और लौटेंगी. पुरानी दिल्ली रेलवे स्टेशन से 2 जोड़ी ट्रेनें चलेंगी, और वापस आएंगी जबकि 2 जोड़ी ट्रेन पास होगी. इसके अलावा दिल्ली सरायरोहिल्ला स्टेशन से 1 जोड़ी ट्रेन चलेगी और आएगी.

पूर्व मध्य रेल के खाते में 31 जोड़ी ट्रेनें

इन 200 ट्रेनों में से 22 जोड़ी ट्रेनें पूर्व मध्य रेल क्षेत्राधिकार के विभिन्न महत्वपूर्ण स्टेशनों से खुलेंगी या पहुंचेगी. इसके साथ ही पूर्व मध्य रेल के अलग-अलग स्टेशनों से होकर दूसरे क्षेत्रीय रेलों को जाने वाली 09 और स्पेशल ट्रेनें हैं, जो पूर्व मध्य रेल क्षेत्राधिकार से गुजरेंगी.

यह भी पढ़ें: 1 जून से पटरी पर दौड़ेंगी 200 नॉन AC ट्रेन

बिना कंफर्म टिकट नहीं कर सकेंगे यात्रा

इन ट्रेनों के लिए टिकट की बुकिंग 21 मई यानी आज सुबह 10 बजे से शुरू हो चुकी है. इन ट्रेनों के नियमों में भी काफी बदलाव किया गया है. सबसे बड़ा बदलाव ये है कि इनमें जनरल कोच भी होंगे और इनमें सफर करने के लिए भी रिजर्वेशन की जरूरत होगी. बिना कंफर्म टिकट जनरल कोच में यात्री यात्रा नहीं कर सकेंगें.

इन ट्रेनों का परिचालन संबंधित नियमित ट्रेनों के पैटर्न पर किया जाएगा. यह ट्रेन प्रवासियों और उन लोगों की मदद करने के लिए चलेंगी, जो श्रमिक ट्रेनों के अलावा अन्य से यात्रा करना चाहते हैं. टिकटों की बुकिंग, चार्ट तैयार होना, रियायतें, रद्दीकरण और रिफंड, स्वास्थ्य जांच, खान-पान, लिनन आदि के लिए अलग से प्रावधान किए गए हैं.

कोरोना पर फुल कवरेज के लि‍ए यहां क्ल‍िक करें

Previous ArticleNext Article

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *