News

सुशांत सिंह के पिता के बाद अब बहन का फर्जी ट्विटर अकाउंट वायरल

एक्टर सुशांत सिंह राजपूत की मौत के मामला तूल पकड़ता जा रहा है. सुशांत के पिता केके सिंह ने सुशांत की गर्लफ्रेंड रिया चक्रवर्ती पर आरोप लगाए हैं कि उनके बेटे को सुसाइड करने के लिए रिया ने उकसाया. मामले में सीबीआई जांच की मांग भी लगातार उठाई जा रही है.

इसी मसले से जुड़ा एक ट्वीट खूब वायरल हो रहा है. ये ट्वीट जिस अकाउंट से किया गया है, वो सुशांत की बहन श्वेता कृति सिंह के नाम पर बना है. ट्वीट में कहा जा रहा है कि सुशांत सिंह राजपूत की हत्या की गई थी और इस मामले की सीबीआई जांच होनी चाहिए. ट्वीट में ये भी कहा गया है कि अगर सीबीआई जांच नहीं होती तो हम सुप्रीम कोर्ट जाएंगे. सुशांत की बहन का ट्विटर अकाउंट मानकर लोग इस ट्वीट को जमकर लाइक और रीट्वीट कर रहे हैं.

fact_check_1_073120090533.jpg

ट्वीट में लिखा है, “मेरे भाई सुशांत सिंह राजपूत की हत्या की गयी थी। लेकिन फिर भी मुम्बई सरकार इसकी सीबीआई जांच क्यू नहीं करवा रही हैं। क्या सरकार बोलिवुड के माफिया और खान गैंग के इशारों पर काम कर रही है?मैं सरकार से निवेदन करती हूँ कि जल्द से जल्द सीबीआई जांच करवायें अन्यथा हम सुप्रिम कोर्ट जायेंगे”.

इंडिया टुडे एंटी फेक न्यूज़ वॉर रूम ने पाया कि सुशांत की बहन श्वेता सिंह कृति के नाम पर बना ये अकाउंट फर्जी है. ये अकाउंट सुशांत की बहन का नहीं है. उनका ट्विटर पर एक दूसरा अकाउंट है.

ट्विटर अकाउंट को इस तरह से बनाया गया है, जिससे भ्रम फैले कि ये सुशांत की बहन का असली अकाउंट है. अकाउंट के बायो में लिखा गया है कि ये सुशांत की बहन श्वेता कृति सिंह का आधिकारिक अकाउंट है. हालांकि, अकाउंट में प्रोफाइल पिक्चर सुशांत की एक और बहन मीतू सिंह की लगी हुई है. अकाउंट को 9000 से ज्यादा लोग फॉलो भी कर चुके हैं.

fact_check_2_073120090627.jpg

इस अकाउंट से महाराष्ट्र सरकार, रिया चक्रवर्ती, बॉलीवुड माफिया पर हमला करते हुए और भी कई ट्वीट किये गए हैं. ये ट्वीट भी हज़ारों में शेयर हो रहे हैं. इस फर्जी अकाउंट के झांसे में आकर न्यूज़ वेबसाइट प्रभात खबर ने भी एक आर्टिकल प्रकाशित किया है.

इंटरनेट पर खोजने पर हमें इस अकाउंट के कुछ आर्काइव मिले. आर्काइव से पता चला कि कुछ दिनों पहले तक इस ट्विटर हैंडल से जुड़ा बायो अलग था. अकाउंट किसी ‘स्वेता सिंग’ के नाम पर था और बायो में हिन्दू देवताओं का जिक्र था. अकाउंट को दोबारा इस तरह से बनाया गया, जिससे ये देखने में सुशांत सिंह की बहन का असली प्रोफाइल लगे. पहले अकाउंट पर स्थान ‘लखनऊ’ लिखा हुआ था, बाद में इसे पटना कर दिया गया.

fact_check_4_073120091201.jpg

इस बारे में हमने सुशांत के परिवार वालों से भी बात की. सुशांत के ममेरे भाई अनुज सिंह ने हमें बताया कि ये अकाउंट फ़र्ज़ी है और सुशांत की बहन श्वेता सिंह कृति का ट्विटर अकाउंट दूसरा है. श्वेता सिंह अमेरिका में रहती हैं.

कुछ दिन पहले सुशांत की बहन श्वेता से इंस्टाग्राम पर एक यूजर ने सवाल किया था कि उनका परिवार इस मामले में सीबीआई जांच की मांग क्यों नहीं कर रहा. इस पर जवाब देते हुए श्वेता ने कहा था कि वो मुंबई पुलिस की जांच खत्म होने और रिपोर्ट्स आने का इंतजार कर रहे हैं.

रिया चक्रवर्ती के खिलाफ एफआईआर दर्ज़ होने के बाद श्वेता ने इंस्ट्राग्राम पर एक पोस्ट डालते हुए लिखा था कि अगर सच मायने नहीं रखता तो कुछ भी मायने नहीं रखता.

करीब एक महीने पहले ऐसे ही सुशांत के पिता केके सिंह का भी एक फर्जी अकाउंट वायरल हुआ था. इंडिया टुडे ने उस समय भी इसका खंडन करते हुए खबर प्रकाशित की थी.

यहां इस बात की पुष्टि हो जाती है कि सुशांत की बहन श्वेता सिंह कृति के नाम पर बना ये अकाउंट फर्जी है. सुशांत सिंह राजपूत मामले की आड़ में इस फर्जी अकाउंट को बनाया गया जिस पर लोग विश्वास भी कर रहे हैं.

Previous ArticleNext Article

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *