News

चीन में हर मिनट कहर बरपा रहा कोरोना वायरस, 24 घंटे में 143 मरीजों ने दम तोड़ा

  • चीन में कहर बरपा रहा है कोराना वायरस
  • चीन में अबतक कुल 67535 लोग चपेट में आए
  • हुबेई में 24 घंटे में 139 लोगों की मौत

चीन में कोराना वायरस ने कहर मचाकर रख दिया है. इस बीमारी से मरने वालों की संख्या 1631 हो गई है. सिर्फ शुक्रवार को ही इस बीमारी से चीन में 143 लोगों की मौत हुई है.

कोराना वायरस का केंद्र रहे हुबेई प्रांत में इस बीमारी ने 2420 नये लोगों को अपने चपेट में लिया है. चीन के नेशनल हेल्थ कमीशन के अधिकारियों ने कहा कि शुक्रवार को हुबेई प्रांत में इस बीमारी से 139 लोगों की मौत हुई है. जबकि हेनान में 2 लोग इस वायरस की चपेट में आकर मरे.

राजधानी बीजिंग में एक शख्स इस बीमारी की चपेट में आकर मर गया, वहीं चोंगचिंग में भी एक व्यक्ति की मौत हो गई है. इस तरह से सिर्फ शुक्रवार को 143 लोगों की मौत हो गई है, जबकि मौत का कुल आंकड़ा 1631 हो गया है.

70000 लोग चीन में कोरोना वायरस की चपेट में

चीन से मिले ताजा आंकड़ों के मुताबिक हुबेई प्रांत में अबतक इस जानलेवा बीमारी की चपेट में 54406 लोग आ चुके हैं. चीन में अबतक इस बीमारी की चपेट में 67 हजार 535 लोग आ चुके हैं.  

चीन से बाहर 580 लोग इस बीमारी की चपेट में आए हैं. जबकि चीन के अलावा 3 देशों में कोराना वायरस की वजह से 3 लोगों की मौत हुई है. इनमें से एक फिलीपींस, एक हॉन्गकॉन्ग और एक जापान में के मरीज हैं.

नये अस्पताल में 1000 से ज्यादा मरीज भर्ती

चीन के वुहान में नवनिर्मित ह्वोशेनशान अस्पताल में भर्ती नोवेल कोरोना वायरस निमोनिया के मरीजों की संख्या एक हजार तक पहुंच गई है. कोरोना वायरस का प्रकोप शुरू होने के बाद चीन ने आनन-फानन में इस अस्पताल का निर्माण कराया था.

पढ़ें- भारत में डॉक्टरों की भारी कमी, कोरोना वायरस फैला तो मच जाएगा हाहाकार

13 फरवरी को दोपहर बाद पहली खेप के 7 मरीज अस्पताल से स्वस्थ हो कर निकले, जिनमें सबसे बुजुर्ग मरीज की उम्र 66 साल है और सब से छोटा 33 साल का है. मरीजों के पुनर्वास के लिए अस्पताल हर मरीज के लिए एक विशेष उपचार योजना बना रहा है, जिसमें मनोवैज्ञानिक परामर्श, आहार और जीवन चर्या के अन्य पहलु शामिल हैं.

बीमारी का इलाज कर रहे 1716 लोग चपेट में आए

अब तक इस अस्पताल में भर्ती मरीजों की संख्या एक हजार तक पहुंच गई है, जिनमें गंभीर रूप से पीड़ित लोगों की स्थिति स्थिर बनी हुई है. चीनी स्वास्थ्य अधिकारियों ने शुक्रवार को कहा कि उनके 1,716 चिकित्सा कर्मचारी नोवेल कोरोनावायरस की चपेट में आ चुके हैं.

पढ़ें- चीन से भारतीयों को एयरलिफ्ट करने वाले पायलट ने बयां किया वुहान का भयावह मंजर

 यह संख्या देश में वायरस की पुष्टि हुए कुल मामलों की 3.8 फीसदी है. समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग के हवाले से बताया कि इनमें से छह लोगों की मौत वायरस से हो चुकी है, जो देश में हुई कुल मौतों की 0.4 फीसदी है.

Previous ArticleNext Article

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *