News

कोरोना वायरस पर सरकार गंभीर, नजर बनाए हुए हैं: हर्षवर्धन

  • देश में 2-3 महीने की दवा की स्टॉक
  • भारत से मास्क का निर्यात रोका गया

कोरोना वायरस को लेकर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन का कहना है कि वायरस को लेकर सरकार गंभीर है और नजर बनाए हुए है. हर्षवर्धन ने कहा कि अब तक 2,51,447 हवाई अड्डे के यात्रियों की जांच की जा चुकी है. वहीं 12 प्रमुख और 65 छोटे बंदरगाहों पर भी स्क्रीनिंग की जा रही है. डॉ. हर्षवर्धन का कहना है कि आईटीबीपी कोरांटाइन सुविधा में रखे गए सभी 402 लोगों का नकारात्मक परीक्षण सामने आया है और उनकी स्थिति स्थिर है.

केंद्रीय मंत्री ने कहा, कोरोना वायरस को लेकर घबराने की जरूरत नहीं है. डायमंड प्रिंसेस क्रूज के लोगों को उपचार दिया गया है. क्रूज पर दो भारतीय लोगों के टेस्ट पोजिटिव पाए गए हैं. विदेश मंत्रालय उनकी स्थिति पर करीबी नजर बनाए हुए है.

ये भी पढ़ें: चीन सरकार ने जारी किया कोरोना वायरस क्लोज कॉन्टैक्ट डिटेक्टर ऐप

डॉ. हर्षवर्धन ने कहा, विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्लूएचओ) के क्षेत्रीय निदेशक से बराबर बात हो रही है. जो भी जरूरी कदम हैं, वे उठाए जा रहे हैं. जापानी क्रूज के बारे में विदेश मंत्री ने विस्तार से बताया है. जापानी सरकार ने बताया है कि क्रूज पर सवार लोगों को उपचार दिया गया है. विदेश मंत्रालय की मदद से चीन को मेडिकल सप्लाई, उपकरण और अन्य सामान भेजे जा रहे हैं. जापानी क्रूज के बारे में हर्षवर्धन ने कहा, जिन लोगों के सैंपल पोजिटिव पाए गए हैं, उन्हें जापानी प्रशासन ने हॉस्पिटल में दाखिल कराया है. ऐसे लोगों को 19 फरवरी तक उपचार दिया जाएगा. हम सिर्फ यह नहीं कह सकते कि हमारे लोगों को क्रूज से बाहर निकाला जाए क्योंकि यह निहित स्वार्थ की बात होगी.

ये भी पढ़ें: कोरोना से सहमी दुनिया, भारत के CEA बोले- चीन को व्यापार में मात देने का मौका

देश में दवाई के स्टॉक के बारे में स्वास्थ्य मंत्री ने कहा, दवा की स्टॉक 2-3 महीने के लिए है. जहाजरानी मंत्री ने बताया है कि उन्हें अगले 2-3 महीने के लिए दवाई की स्टॉक प्राप्त हो गई है. हमने मास्क का निर्यात रोक दिया है. इमरजेंसी की हालत में किन चीजों की जरूरत होगी, इसके लिए 15-16 सामग्री की सूची तैयार की गई है.

Previous ArticleNext Article

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *