News

कल से ‘टेकऑफ’ करेगा देश, IGI एयरपोर्ट पर किए गए ये खास इंतजाम

  • दिल्ली एयरपोर्ट पर 25 मई से करीब 380 घरेलू विमानों का संचालन
  • दिल्ली एयरपोर्ट से 25 मई को पहली फ्लाइट, सुरक्षा के कड़े इंतजाम

देश में कोरोना लॉकडाउन के बीच बस, ट्रेन सर्विस शुरू होने के बाद अब विमान भी उड़ान भरने के लिए तैयार हैं. कोरोना संकट की वजह से करीब दो महीने के बाद 25 मई से घरेलू उड़ानों (Domestic flights) के टेक ऑफ के लिए एयरपोर्ट पर खास तैयारियां की जा रही हैं. एयरपोर्ट पर अब नए नियम और कानून के साथ सब कुछ बदला-बदला सा होगा. एयरपोर्ट पर दो मीटर की दूरी और टचलेस सिस्टम फॉलो किया जाएगा.

अब एयरपोर्ट पर हर कदम में सोशल डिस्टेंसिंग का ख्याल रखना होगा. बता दें कि लॉकडाउन के चौथे चरण के ऐलान के साथ ही एयरपोर्ट पर तैयारियां शुरू हो गई थीं. सरकार ने बाकायदा इसके लिए गाइडलाइंस जारी की. जिसके अनुसार एयरपोर्ट्स पर खास तैयारियां की गई हैं.

ये भी पढ़ें- फ्लाइट में सफर के लिए क्या जरूरी है आरोग्य सेतु ऐप, मंत्रालय ने दिया जवाब

airport_052420122641.jpgIGI एयरपोर्ट की तस्वीर (फोटो-PTI)

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट (IGI) ने स्वस्थ एवं सुरक्षित हवाई यात्रा को बढ़ावा देने के लिए पुख्ता इंतजाम किए हैं. डीआईएएल के अनुसार, एयरपोर्ट पर एंट्री गेट और चेक-इन जैसे स्थानों पर यात्रियों के लिए ऑटोमैटिक हैंड सैनिटाइजर मशीन, फ्लोर मार्कर सहित कई व्यवस्थाएं की गई हैं.

दिल्ली एयरपोर्ट से 25 मई को सुबह 4.30 बजे पहली फ्लाइट, जानें- यात्रियों के लिए नियम

ये नई मशीनें और प्रोटोकॉल सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों के अनुपालन के मुताबिक जन संपर्क को कम करने के लिए डिजाइन किए गए हैं. डीआईएएल के सीईओ विदेह कुमार जयपुरियार ने कहा कि हमने यात्रियों को उनकी सुविधा और अनुभव से समझौता किए बिना सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए एयरपोर्ट पर कई अनूठी पहल की हैं. उन्होंने कहा, हमारी टीमों ने हाइजीन के लिए विशाल टर्मिनल को साफ करने के लिए 24 घंटे काम किया है.

दिल्ली एयरपोर्ट पर सोमवार से करीब 380 फ्लाइट्स का संचालन

भारत में 25 मई से घरेलू विमानों के फिर से उड़ान भरने की तैयारी के बीच दिल्ली एयरपोर्ट सोमवार से करीब 380 उड़ानों का संचालन करेगा. दिल्ली एयरपोर्ट से करीब 190 विमान रवाना होंगे और करीब 190 विमान यहां उतरेंगे. दिल्ली हवाईअड्डे के संचालक डायल ने शनिवार को कहा था कि उसने यात्रियों के लिए विभिन्न स्थानों पर हैंड सैनिटाइजर, फ्लोर मार्कर, एंट्री और चेक-इन प्वॉइंट्स को चिन्हित करने समेत कई कदम उठाए हैं.

Previous ArticleNext Article

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *