News

अयोध्या में पहले हनुमानगढ़ी में पूजा करेंगे PM मोदी, ये है पूरा कार्यक्रम

  • हनुमानगढ़ी में पीएम का पूजन कार्यक्रम
  • 11.15 बजे अयोध्या पहुंचेंगे
  • SPG की टीम हनुमानगढ़ी पहुंची

5 अगस्त को अयोध्या पहुंचने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सबसे पहले हनुमानगढ़ी में दर्शन-पूजन करेंगे. हनुमानगढ़ी के मुख्य पुजारी महंत राजू दास ने कहा कि पीएम मोदी पहले हनुमानगढ़ी में दर्शन करेंगे. यहां उनके लिए विशेष पूजा की व्यवस्था रहेगी.

महंत राजूदास ने कहा कि पीएम के शेड्यूल में हनुमानगढ़ी में 7 मिनट का समय दिया गया है. इसमें प्रधानमंत्री का आना-जाना शामिल है, प्रधानमंत्री को पूजन में करीब 3 मिनट का समय लगेगा. सूत्रों के मुताबिक, पीएम मोदी पांच अगस्त को 11- 11:15 बजे अयोध्या पहुंचेंगे. वे यहां करीब तीन घंटे रुकेंगे. दोपहर करीब 2 बजे पीएम अयोध्या से रवाना हो जाएंगे.

हनुमानगढ़ी पहुंची SPG की टीम

इस बीच हनुमानगढ़ी में तैयारियां शुरू हो गई है. एसपीजी की टीम और प्रशासनिक अधिकारी हनुमानगढ़ी पहुंच गए हैं और यहां सुरक्षा तैयारियों का जायजा ले रहे हैं. हनुमानगढ़ी में पीएम मोदी हनुमान जी की परिक्रमा करेंगे फिर राम मंदिर के लिए प्रस्थान करेंगे.

पढ़ें- PM मोदी 11.15 बजे पहुंचेंगे अयोध्या, मंच पर भागवत समेत होंगे सिर्फ ये 5 लोग

बता दें कि कार्यक्रम स्थल पर पीएम मोदी के लिए एक छोटा सा मंच बनाया जा रहा है. इस मंच पर सिर्फ 5 लोग ही मौजूद रहेंगे. इनमें पीएम नरेंद्र मोदी स्वयं, सीएम योगी आदित्यनाथ, यूपी की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल, आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत और मंदिर ट्रस्ट के अध्यक्ष महंत नृत्य गोपाल दास शामिल हैं.

पढ़ें- अयोध्या: भूमि पूजन में शामिल हो सकते हैं बाबा रामदेव, संघ के बड़े अधिकारियों को भी न्योता

भेंट की जाएगी भगवान राम की कोदंड प्रतिमा

अयोध्या यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री मोदी को लकड़ी की बनी दुर्लभ डेढ़ फुट की कोदंड राम और एक फुट की लव-कुश की प्रतिमा भेंट की जाएगी. दरअसल, भगवान श्रीराम के धनुष को कोदंड के रूप में जाना जाता है. जब वह सीताजी की खोज में दक्षिण भारत पहुंचे थे तो उनके हाथ में उस वक्त कोदंड धनुष था.

Previous ArticleNext Article

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *